सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-1 ( कक्षा – 6 ) ( Social And Political Life-1)

( यहाँ NCERT की छठी कक्षा की राजनीति शास्त्र की पाठ्य पुस्तक ‘सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-1’ के महत्त्वपूर्ण तथ्यों का संकलन किया गया है जो विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकता है | )

सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-1
सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-1

◼ संविधान के अनुच्छेद 51क ( भाग 4 क) में मौलिक कर्त्तव्यों का उल्लेख है ।

▪️ 42वें संविधान संशोधन ( 1976 ई० ) द्वारा मौलिक कर्त्तव्यों को भारतीय संविधान में जोड़ा गया ।

◾️ आरम्भ में मौलिक कर्तव्यों की संख्या दस थी परंतु 86वें संविधान संशोधन के द्वारा 11वाँ मौलिक कर्त्तव्य संविधान में जोड़ा गया । इसके अनुसार 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना अभिभावक या संरक्षक का कर्त्तव्य है |

▪’️द लाइट्स चेंज्ड’ पोउली सेन गुप्ता की कहानी है ।

▪’️फनैक’ मणिपुर की औरतों की एक पौशाक है ।

▪️झारखंड के आदिवासी अभिवादन करने के लिए एक दूसरे की ‘जोहार’ करते हैं ।

▪️लद्दाख़ एक शीत मरुस्थल है । लद्दाख़ के लोग एक विशेष क़िस्म की भेड़ पालते हैं जिससे पश्मीना ऊन मिलती है । लद्दाख़ के लोग इस ऊन को कश्मीर के व्यापारियों को बेच देते हैं । कश्मीर में पश्मीना शाल बनाई जाती है ।

▪️लद्दाख़ के लोग मुख्यतः बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं । लद्दाख़ के रास्ते ही बौद्ध धर्म तिब्बत पहुँचा । लद्दाख़ को छोटा तिब्बत भी कहा जाता है ।

▪️केरल भारत के दक्षिण-पश्चिम कोने पर स्थित राज्य है । यह एक तरफ़ समुद्र तथा दूसरी तरफ़ पहाड़ियों से घिरा है । इन पहाड़ियों पर विविध प्रकार के मसाले उगाए जाते हैं ; जैसे – काली मिर्च , लौंग , इलायची आदि । यही कारण है कि केरल को ‘मसालों का राज्य’ भी कहा जाता है ।

▪️ सबसे पहले अरबी व यहूदी व्यापारी केरल आए ।

▪️ऐसा माना जाता है कि ईसा मसीह के धर्म दूत ‘सन्त थामस’ 2000 वर्ष पहले भारत आए ।

▪अनुमान लगाया जाता है कि चीनी व्यापारी भी केरल आए क्योंकि केरल में मछली पकड़ने के लिए जिस जाल का प्रयोग किया जाता है वे चीनी जालों से हू-ब-हू मिलते हैं ; उन्हें ‘चीना वला’ कहते हैं । तलने के लिए जिस बर्तन का प्रयोग किया जाता है उसे ‘चीना चट्टी’ कहते हैं । यह भी चीन की ओर संकेत करता है । कथकली केरल का प्रमुख लोकनृत्य तथा ओणम प्रमुख पर्व है ।

▪’️भारत एक खोज’ नेहरु द्वारा रचित पुस्तक है । इस पुस्तक में उन्होंने भारत की विविधताओं का वर्णन करते हुए ‘विविधता में एकता’ का विचार दिया ।

▪️भारत के राष्ट्र गान ‘जन-गण-मन ‘की रचना रवींद्रनाथ टैगोर ने की जिसे 24जनवरी, 1950 को राष्ट्र गान के रूप में स्वीकार किया गया ।

▪️संसार में आठ मुख्य धर्म हैं और इन आठों धर्मों के अनुयायी भारत में मिलते हैं ।

▪️भारत में 1600 से ज़्यादा भाषाएँ बोली जाती है और 100 से अधिक प्रकार के नृत्य प्रचलित हैं ।

▪’️दलित’ शब्द का अर्थ होता है – जिसे दबाया गया ।

▪️डॉक्टर भीम राव अंबेडकर ‘महार’ जाति से सम्बंध रखते थे जिसे अस्पृश्य समझा जाता था ।
बचपन में जब वे 9 साल के थे तो गाड़ीवान ने उन्हें अस्पृश्य कहकर गाड़ी में बैठने से मना कर दिया । अम्बेडकर ने अपने इन कटु अनुभवों का उल्लेख अनेक बार अपने लेखों में किया है । उन्हें इन भेदभावों का मूल कारण हिंदू धर्म की परम्पराओं  व रीति-रिवाजों में नज़र आया यही कारण है कि अन्तत: इन्होंने हिंदू धर्म का परित्याग कर समतामूलक बौद्ध-धर्म को ग्रहण कर लिया । परंतु अम्बेडकर जी अगर उस समय बौद्ध-धर्म को स्वीकार न कर ‘धर्म की बैसाखी’ को तोड़ धर्म व ईश्वर की कल्पित व प्राय: लोगों को भ्रमित व दमित करने वाली अवधारणा सेेेेेे हटकर किसी धर्म-रहित मार्ग का अवलंबन करते तो शायद कहीं अधिक बेहतर होता ।

▪️डॉ० अम्बेडकर  ( 14 अप्रैल ,1891 से 6 दिसम्बर ,1956 ) को भारतीय संविधान का निर्माता कहा जाता है ।

◾️ सरकार के तीन स्तर माने जाते हैं- 1. राष्ट्रीय स्तर ; 2. राज्य स्तर 3. ज़िला स्तर ।

▪️1931 ई० में महात्मा  गांधी  जी ने ‘यंग इंडिया’ में सबको मताधिकार देने की वकालत करते हुए एक लेख लिखा था ।

▪️अंग्रेज़ी में महिला मताधिकार को ‘सफ़्रेज मूवमेंट’ के नाम से जाना जाता है । ‘सफ़्रेज’ का अर्थ है – वोट देने  का अधिकार ।

▪️अमेरिका में महिलाओं को वोट डालने का अधिकार 1920 में तथा इंग्लैंड में 1928 में मिला ।

▪️दक्षिण अफ़्रीका में रंगभेद की नीति व्याप्त थी । दक्षिण अफ़्रीका के ‘सोवेटो’ नगर में ‘हेक्टर पीटरसन’ नामक एक अश्वेत लड़का रहता था । उसकी भाषा ‘जुलु’ थी । श्वेत लोग ‘अफ़्रीकान्स’ भाषा बोलते थे । पीटरसन व अन्य विद्यार्थियों पर दबाव डाला जा रहा था कि वे ‘अफ़्रीकान्स’ भाषा सीखें । हेक्टर पीटरसन द्वारा इस घटना का विरोध करते हुए 16 जून,1976 को  पुलिस  की गोली से मृत्यु हो गई ।

▪’️अफ़्रीकी नेशनल कांग्रेस’ के नेता नेल्सन मंडेला ने रंग भेद की नीति के विरुद्ध कड़ा संघर्ष किया । अंतत: 1994 में उन्हें सफलता मिली ।

▪️कावेरी नदी के जल को लेकर कर्नाटक और तमिलनाडु में विवाद है । कावेरी  पर कर्नाटक में ‘कृष्णासागर बाँध’ तथा तमिलनाडु में ‘मैटूर बाँध’ है ।

⚫️ पंचायती राज : भारत में पंचायती राज का शुभारम्भ 2 अक्टूबर ,1959 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरु द्वारा राजस्थान के नागौर ज़िले से किया गया । तत्पश्चात 11 अक्टूबर ,1959 को आँध्रप्रदेश में पंचायती राज लागू हुआ ।

▪️73वां संविधान संशोधन ( 1992 )पंचायती राज से सम्बंधित है ।

▪️ संविधान के भाग-9 के अनुच्छेद 243 ( क से ण ) ( अनुसूची 11 ) में पंचायती राज का प्रावधान है ।

▪️74वां संविधान संशोधन ( 1992) शहरी स्थानीय निकायों ( नगर निगम व नगरपालिका ) से सम्बंधित है । अनुच्छेद 243 क ( 12वीं अनुसूची ) में इसका प्रावधान है ।

▪️नगर निगम की स्थापना सर्वप्रथम 1687 ई० में मद्रास में हुई थी ।

▪️ ग्राम सभा एक पंचायत के क्षेत्र में रहने वाले सभी वयस्कों की सभा होती है । मतदाता सूची में दर्ज प्रत्येक मतदाता ग्राम सभा का सदस्य होता है ।

▪️पंचायत में तीन स्तर होते हैं –  1. ग्राम पंचायत ; 2. पंचायत समिति ; 3. ज़िला परिषद ।

▪️ज़मीन को नापना और उसका रिकोर्ड रखना ‘पटवारी’ का काम होता है ।

▪’️हिंदू अधिनियम धारा,2005′  के अनुसार बेटों , बेटियों और उनकी माँ को ज़मीन में बराबर हिस्सा मिलता है । यह क़ानून भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है ।

▪️1994 में सूरत में भयंकर प्लेग फैली । सूरत इस समय चंडीगढ़ के बाद भारत का दूसरा सबसे सुंदर शहर माना जाता है ।

▪️’कलपट्टू’ तमिलनाडु में स्थित समुद्र तटीय गाँव है । तमिलनाडु में नाश्ते में इडली, डोसा, उपमा पसंद किया जाता है । शाम के नाश्ते में वड़ा, बोंडा व मैसूरपाक मिलता है ।
 ‘कैटामरेन’ स्थानीय भाषा में एक छोटी नाव को कहते हैं ।

▪️नागालैंड के एक गाँव ‘चिज़ामी’ में ‘चखेसंग’ समुदाय के लोग रहते हैं जो अन्य पहाड़ी लोगों की भाँति सीढ़ीनुमा खेती करते हैं।

यह भी देखें

सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन -2 (कक्षा -7 ) ( Social And Political Life -2 )

सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन -3 ( कक्षा-8 ) ( NCERT,Pol Science, Class 8)

भारत : जलवायु, वनस्पति तथा वन्य प्राणी ( भूगोल, कक्षा-6) ( India : Climate, Vegetation and Wildlife ( NCERT, Geography, Class -6, Chapter 8 )

पृथ्वी के प्रमुख स्थल रूप ( भूगोल, कक्षा-6) ( Major Landforms Of The Earth )

ग्लोब : अक्षांश व देशांतर रेखाएं ( भूगोल, कक्षा 6 )

सौरमंडल में पृथ्वी ( भूगोल, कक्षा-6 ) ( The Earth in the Solar System )

नये प्रश्न नये विचार ( इतिहास, कक्षा-6 ) ( New Questions And Ideas ) ( NCERT, History, Class 6, Chapter 7 )

19 thoughts on “सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-1 ( कक्षा – 6 ) ( Social And Political Life-1)”

Leave a Comment