अशोक एक अनोखा सम्राट जिसने युद्धों का त्याग कर दिया ( कक्षा -6)

( यहाँ NCERT की कक्षा 6 की इतिहास की पाठ्य पुस्तक ‘हमारे अतीत-1’ में संकलित ‘अशोक एक अनोखा सम्राट जिसने युद्धों का त्याग कर दिया’ अध्याय के महत्त्वपूर्ण तथ्यों को संकलित किया गया है | )

अशोक एक अनोखा सम्राट जिसने युद्धों का त्याग कर दिया
अशोक एक अनोखा सम्राट जिसने युद्धों का त्याग कर दिया

मौर्य वंश की स्थापना ( Maurya Vansh Ki Sthapana ) लगभग 2300 साल पहले चंद्रगुप्त मौर्य ने की ।

▪इस कार्य में एक बुद्धिमान व्यक्ति कौटिल्य ( चाणक्य / विष्णु  गुप्त ) ने उसकी सहायता की । बाद में कौटिल्य चंद्रगुप्त मौर्य का प्रधानमंत्री बना ।

कौटिल्य ने ‘अर्थशास्त्र’ की रचना की जो मौर्य वंश ( Mauryan Dynasty ) के इतिहास की जानकारी का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण स्रोत है ।

▪कौटिल्य अर्थशास्त्र में लिखता है कि उत्तर-पश्चिम कम्बल के लिये तथा दक्षिण भारत सोने व क़ीमती पत्थरों के लिये प्रसिद्ध था |

▪मौर्य वंश के तीन प्रमुख शासक हुए – चंद्रगुप्त मौर्य , चंद्रगुप्त मौर्य का पुत्र बिंदुसार व बिंदुसार का पुत्र अशोक ।

मौर्य वंश ( Mauryan Dynasty ) में मगध साम्राज्य अपने चरम पर पहुँचा । इनकी राजधानी पाटलिपुत्र थी । पाटलिपुत्र , उज्जैन तथा तक्षशिला मगध साम्राज्य के प्रमुख नगर थे ।

अशोक के अभिलेख ( Ashok Ke Abhilekh ) भारत , पाकिस्तान , अफगानिस्तान व नेपाल में मिले हैं । ये अभिलेख ब्राह्मी , खरोष्ठी तथा अरमाइक लिपि में हैं ।

▪तक्षशिला ( उत्तर-पश्चिमी प्रांत ) तथा उज्जैन ( पूर्वी प्रांत )  प्रांतीय राजधानियाँ थी । प्रायः राजकुमारों को प्रांतों का राज्यपाल बनाया जाता था ।

🔷 मैगस्थनीज़ यूनान के राजा सेल्यूकस निकेटर का राजदूत था को 302 ई० पू० से 298 ई० पू० तक चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में रहा । मैगस्थनीज़ ने ‘इंडिका‘ नामक पुस्तक की रचना की । मैगस्थनीज़ ने अपनी पुस्तक में सम्राट की शोभा-यात्रा तथा उसकी सुरक्षा के बारे में लिखा है । उसने इसमें पाटलिपुत्र नगर तथा पाटलिपुत्र के महल की शोभा का वर्णन भी किया है ।

मौर्य वंशावली ( Maurya Vanshavali )

  1. चंद्रगुप्त मौर्य ( 322 BC- 298 BC )
  2. बिंदुसार ( 298 BC- 273 BC )
  3. अशोक ( 269 BC-232 BC )
  4. अशोक के उत्तराधिकारी – जालौक ,सम्प्रति ,दशरथ ,बृहस्पति व बृहद्रथ |

अशोक मौर्य वंश का सबसे प्रसिद्ध राजा था । वह 272 ई० पू० में राजसिंहासन पर बैठा परंतु कुछ कारणों से 269 ई० पू० में उसका राज्याभिषेक हुआ ।

▪261 ई० पू० में उसने कलिंग पर आक्रमण किया । इस युद्ध में हुए भयंकर जनसंहार ने अशोक का हृदय-परिवर्तन कर दिया और उसने युद्धों का परित्याग कर दिया ।

◾️कलिंग की लड़ाई ( Kaling Ki Ladai ) के पश्चात अशोक बौद्ध धर्म व महात्मा बुद्ध ( Mahatma Buddha ) का अनुयायी बन गया । उसने सदाचार के नियमों का संकलन किया व उनका प्रचार-प्रसार किया । उसके द्वारा संकलित सदाचार के नियमों को ‘अशोक का धम्म’ कहा जाता है ।

▪धम्म संस्कृत शब्द ‘धर्म’ का प्राकृत रूप है ।

▪धम्म का प्रचार ( Dhamm Ka Prachar ) करने के लिये अशोक ने ‘धम्म महामात्र’ नामक अधिकारी की नियुक्ति की । अशोक ने धम्म का प्रचार करने के लिये सीरिया , मिस्र , यूनान व श्री लंका में दूत भेजे ।

🔷 बिहार के रामपुरवा में एक मौर्यकालीन स्तम्भ मिला है जिसके शीर्ष पर साँड़ की मूर्ति है । इस स्तम्भ के शीर्ष भाग की मूर्ति को राष्ट्रपति भवन में रखा गया है |

अशोक के अधिकांश अभिलेख ब्राह्मी ब खरोष्ठी में लिखित हैं । कालांतर में भारत की अनेक लिपियाँ ब्राह्मी से विकसित हुई जैसे – देवनागरी लिपि , बांग्ला , मलयालम व तमिल भाषा को लिपि देवनागरी से मिलती-जुलती है ।

▪सबसे पहले जेम्स प्रिंसेप ने ब्राह्मी लिपि को पढ़ने में सफलता प्राप्त की ।

◼️ मौर्य साम्राज्य के उभरने से थोड़ा पहले लगभग 2400 साल पहले चीन की दीवार ( China Ki Deewar ) का निर्माण शुरू हुआ । इसका उद्देश्य उत्तरी सीमा की पशु-पालकों से रक्षा करना था । इसका निर्माण कार्य 2000 वर्षों तक चलता रहा । इसकी लम्बाई 6400 किलोमीटर है |

Other Reated Posts

क्या, कब, कहाँ और कैसे ( इतिहास, कक्षा-6 ) ( WHAT, WHEN, WHERE AND HOW ) ( NCERT, History, Class 6, Chapter 1 )

आरंभिक मानव की खोज में ( इतिहास, कक्षा -6)( On The Trail Of The Earliest People )( NCERT, History, Class, Chapter 2 )

भोजन : संग्रह से उत्पादन तक ( इतिहास, कक्षा-6 ) ( From Hunting-Gathering To Growing Food )( NCERT, Class 6, Chapter 3 )

आरंभिक नगर ( इतिहास, कक्षा-6 )( The Earliest Cities ) ( NCERT, History, Class 6, Chapter 4 )

क्या बताती हैं हमें किताबें और कब्रें ( इतिहास, कक्षा-6 ) ( What Books And Burials Tell Us )( NCERT, History, Class 6, Chapter 5 )

राज्य, राजा और एक प्राचीन गणराज्य ( इतिहास, कक्षा-6 ) ( Kingdoms, Kings And An Early Republic )( NCERT, History, Class 6, Chapter 6 )

नये प्रश्न नये विचार ( इतिहास, कक्षा-6 ) ( New Questions And Ideas ) ( NCERT, History, Class 6, Chapter 7 )

खुशहाल गांव व समृद्ध शहर ( इतिहास, कक्षा-6) ( Vital Villages, Thriving Towns )( NCERT, History, Class 6, Chapter 9 )

व्यापारी, राजा और तीर्थ यात्री ( इतिहास, कक्षा-6) ( Traders, Kings and Pilgrims ) ( NCERT, History, Class 6,Chapter 10 )

नये साम्राज्य और राज्य ( इतिहास, कक्षा-6) ( New Empires And Kingdoms )( NCERT, History, Class-6, Chapter 11 )

इमारतें, चित्र तथा किताबें ( इतिहास, कक्षा-6) ( Buildings, Paintings and Books ) ( NCERT, History, Class 6, Chapter 12 )

सौरमंडल में पृथ्वी ( भूगोल, कक्षा-6 ) ( The Earth in the Solar System )( NCERT, Geography, Class 6, Chapter 1 )

सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-1 ( कक्षा – 6 ) ( Social And Political Life-1) ( NCERT, Political Science, Class – 6 )

19 thoughts on “अशोक एक अनोखा सम्राट जिसने युद्धों का त्याग कर दिया ( कक्षा -6)”

Leave a Comment