ठेस ( फणीश्वर नाथ रेणु )

( ‘ठेस’ कहानी फणीश्वर नाथ रेणु द्वारा रचित प्रसिद्ध कहानी है जिसमें एक कलाकार की भावुकता का वर्णन किया गया है | )

ठेस ( फणीश्वर नाथ रेणु )
ठेस ( फणीश्वर नाथ रेणु )

खेती-बाड़ी के समय गाँव के किसान सिरचन की गिनती नहीं करते। लोग उसको बेकार ही नहीं, ‘बेगार’ समझते हैं। इसलिए खेत-खलिहान की मजदूरी के लिए कोई नहीं बुलाने जाता है सिरचन को।
क्या होगा उसको बुलाकर? दूसरे मजदूर खेत पहुँचकर एक-तिहाई काम कर चुकेंगे, तब कहीं सिरचन राय हाथ में खुरपी डुलाता हुआ दिखाई पड़ेगा। पगडण्डी पर तोल-तोलकर पाँव रखता हुआ, धीरे-धीरे। मुफ्त में मजदूरी देनी हो तो और बात है।

…आज सिरचन को मुफ्तखोर, कामचोर या चटोर कह ले कोई। एक समय था जबकि उसकी मडैया के पास बड़े-बड़े बाबू लोगों की सवारियाँ बँधी रहती थीं। उसे लोग पूछते ही नहीं थे, उसकी खुशामद भी करते थे। ….अरे, सिरचन भाई! अब तो तुम्हारे ही हाथ में यह कारीगरी रह गई है सारे इलाके में। एक दिन भी समय निकालकर चलो। कल बड़े भैया की चिट्ठी आई है शहर से-सिरचन से एक जोड़ा चिक बनवाकर भेज दो।

मुझे याद है…मेरी माँ जब कभी सिरचन को बुलाने के लिए कहती, मैं पहले ही पूछ लेता, “भोग क्या-क्या लगेगा?”

माँ हँसकर कहती, “जा-जा, बेचारा मेरे काम में पूजा-भोग की बात नहीं उठाता कभी।”

ब्राह्मणटोली के पंचानन्द चौधरी के छोटे लड़के को एक बार मी सामने ही बेपानी कर दिया था सिरचन ने-“तुम्हारी भाभी नाखून में खाँटकर तरकारी परोसती है और इमली का रस डालकर कढ़ी तो हम कहार-कुम्हारों की घरवाली बनाती है। तुम्हारी भाभी ने कहाँ से बनाई!”

इसलिए सिरचन को बुलाने से पहले मैं माँ को पूछ लेता…।

सिरचन को देखते ही माँ हुलसकर कहती, “आओ सिरचन! आज नेनू मथ रही थी तो तुम्हारी याद आई। घी की (खखोरन) डाड़ी के साथ चूड़ा तुमको बहुत पसन्द है न…! और बड़ी बेटी ने ससुराल से संवाद भेजा है, उसकी ननद रूठी हुई है, मोथी की शीतलपाटी के लिए।”

सिरचन अपनी पनियायी जीभ को सम्हालकर हँसता-“घी की सौंधी सुगन्ध सूंघकर ही आ रहा हूँ, काकी! नहीं तो इस शादी-ब्याह के मौसम में दम मारने की भी छुट्टी कहाँ मिलती है?”

सिरचन जाति का कारीगर है। मैंने घण्टों बैठकर उसके काम करने के ढंग को देखा है। एक-एक मोथी और पटेर को हाथ में लेकर बड़े जतन से उसकी कुच्ची बनाता। फिर, कुच्चियों को रँगने से लेकर सुतली सुलझाने में पूरा दिन समाप्त।…काम करते समय उसकी तन्मयता में जरा भी बाधा पड़ी कि गेहुँअन साँप की तरह फुफकार उठता-“फिर किसी दूसरे से करवा लीजिए काम! सिरचन मुँहजोर हैं, कामचोर नहीं।”

बिना मजदूरी के पेट-भर भात पर काम करने वाला कारीगर! दूध में कोई मिठाई न मिले तो कोई बात नहीं, किन्तु बात में जरा भी झाल वह नहीं बरदाश्त कर सकता।

सिरचन को लोग चटोर भी समझते हैं…तली-बघारी हुई तरकारी, दही की कढ़ी, मलाईवाला दूध, इन सबका प्रबन्ध पहले कर लो, तब सिरचन को बुलाओ; दुम हिलाता हुआ हाजिर हो जाएगा। खाने-पीने में चिकनाई की कमी हुई कि काम की सारी चिकनाई खत्म! काम अधूरा रखकर उठ खड़ा होगा-“आज तो अब अधकपाली दर्द से माथा टनटना रहा है। थोड़ा-सा रह गया है, किसी दिन आकर पूरा कर दूंगा।” किसी दिन’-माने कभी नहीं!

मोथी घास और पटरे की रंगीन शीतलपाटी, बाँस की तीलियों की झिलमिलाती चिक, सतरंगे डोर के मोढ़े, भूसी-चुन्नी रखने के लिए पूँज
रस्सी के बड़े-बड़े जाले, हलवाहों के लिए ताल के सूखे पत्तों की छतरी-टोपी तथा इसी तरह के बहुत-से काम हैं जिन्हें सिरचन के सिवा गाँवों में और कोई नहीं जानता। यह दूसरी बात है कि अब गाँव में ऐसे कामों को बेकाम का काम समझते हैं लोग-बेकाम का काम, जिसकी मजदूरी में अनाज या पैसे देने की कोई जरूरत नहीं। पेट-भर खिला दो, काम पूरा होने पर एकाध पुराना-धुराना कपड़ा देकर विदा करो। वह कुछ भी नहीं बोलेगा।…

कुछ भी नहीं बोलगा, ऐसी बात नहीं। सिरचन को बुलाने वाले जानते हैं, सिरचन बात करने में भी कारगर है।…महाजन टोले के भज्जू महाजन की बेटी सिरचन की बात सुनकर तिलमिला उठी थी-“मैं माँ से जाकर कहती हूँ। इतनी बड़ी बात!”

“बड़ी बात ही है बिटिया! बड़े लोगों की बस बात ही बड़ी होती है। नहीं तो दो-दो पटेर की पाटियों का काम सिर्फ खेसारी का सत्तू खिलाकर कोई करवाए भला? यह तुम्हारी माँ ही कर सकती है बबुनी!” सिरचन ने मुस्कराकर जवाब दिया था |

उस बार मेरी सबसे छोटी बहन की विदाई होने वाली थी। पहली बार ससुराल जा रही थी मानू।

मानू के दूल्हे ने पहले ही बड़ी भाभी को खत लिखकर चेतावनी दे दी है – “मानू के साथ मिठाई की पतीली न आए, कोई बात नहीं। तीन जोड़ी फैशनेबल चिक और पटेर की दो शीतलपाटियों के बिना आएगी मानू तो…।” भाभी ने हँसकर कहा, “बैरंग वापस!” इसलिए एक सप्ताह पहले से ही सिरचन को बुलाकर काम पर तैनात करवा दिया था माँ ने-“देख सिरचन! इस बार नई धोती दूंगी; असली मोहर छापवाली धोती। मन लगाकर ऐसा काम करो कि देखने वाले देखकर देखते ही रह जाएँ।”

पान जैसी पतली छुरी से बाँस की तीलियों और कमानियों को चिकनाता हुआ सिरचन अपने काम में लग गया। रंगीन सुतलियों में झब्बे डालकर वह चिक बुनने बैठा | डेढ़ हाथ की बिनाई देखकर ही लोग समझ गए कि इस बार एकदम नए फैशन की चीज बन रही है जो पहले कभी नहीं बनी |

मँझली भाभी से नहीं रहा गया। परदे की आड़ से बोली, “पहले ऐसा जानती कि मोहर छापवाली धोती देने से ही अच्छी चीज बनती है तो भैया को खबर भेज देती।”

काम में व्यस्त सिरचन के कानों में बात पड़ गई। बोला, “मोहर छापवाली धोती के साथ रोशमी कुरता देने पर भी ऐसी चीज नहीं बनती बहुरिया। मानू दीदी काकी की सबसे छोटी बेटी है…मानू दीदी का दूल्हा अफसर आदमी है!”

मँझली भाभी का मुँह लटक गया।

मेरी चाची ने फुसफुसाकर कहा, “किससे बात करती है बहू? मोहर छापवाली धोती नहीं, मुँगिया-लड्डू। बेटी की विदाई के समय रोज मिठाई जो खाने को मिलेगी। देखती है न!”

दूसरे दिन चिक की पहली पाँति में सात तारे जगमगा उठे, सात रंग के। सतभैया तारा! सिरचन जब काम में मगन रहता है तो उसकी जीभ जरा बाहर निकल आती है, होंठ पर। अपने काम में मगन सिरचन को खाने-पीने की सुध नहीं रहती। चिक में सुतली के फन्दे डालकर उसने पास पड़े सूप पर निगाह डाली-चिउरा और गुड़ का एक सूखा ढेला। मैंने लक्ष्य किया, सिरचन की नाक के पास दो रेखाएँ उभर आईं। मैं दौड़कर माँ के पास गया। “माँ, आज सिरचन को कलेवा किसने दिया है, सिर्फ चिउरा और गुड़?”

माँ रसोईघर के अन्दर पकवान आदि बनाने में व्यस्त थी।

बोली, “मैं अकेली कहाँ-कहाँ क्या-क्या देखू!…अरी मँझली, सिरचन को बुंदिया क्यों नहीं देती?”

“बुंदिया मैं नहीं खाता, काकी!”

सिरचन के मुँह में चिउरा भरा हुआ था। गुड़ का ढेला सूप में एक किनारे पर पड़ा रहा, अछूता।

माँ की बोली सुनते ही मँझली भाभी की भौंहें तन गईं। मुट्ठी-भर बँदिया सूप में फेंककर चली गई।

सिरचन ने पानी पीकर कहा, “मँझली बहूरानी अपने मैके से आई हुई मिठाई भी इस तरह हाथ खोलकर बाँटती है क्या?”

बस, मँझली भाभी अपने कमरे में बैठकर रोने लगी। चाची ने माँ के पास जाकर लगाया-“छोटी जाति के आदमी का मुँह भी छोटा होता है। मुँह लगाने से सिर पर चढ़ेगा ही।…किसी के नैहर-ससुराल की बात क्यों करेगा वह?”

मँझली भाभी माँ की दुलारी बहू है। माँ तमककर बाहर आई – “सिरचन, तुम काम करने आए हो, अपना काम करो। बहुओं से बतकुट्टी करने की क्या जरूरत? जिस चीज की जरूरत हो, मुझसे कहो।’

सिरचन का मुँह लाल हो गया। उसने कोई जवाब नहीं दिया। बाँस में टंगे हुए अधूरे चिक में फन्दे डालने लगा।

मानू पान सजाकर बाहर बैठकखाने में भेज रही थी।

चुपके से पान का एक बीड़ा सिरचन को देती हुई बोली, इधर-उधर देखकर-“सिरचन दादा, काम-काज का घर! पाँच तरह के लोग पाँच किस्म की बात करेंगे। तुम किसी की बात पर कान मत दो।”

सिरचन ने मुस्कराकर पान का बीड़ा मुँह में ले लिया।

चाची अपने कमरे से निकल रही थी। सिरचन को पान खाते देखकर अवाक् हो गई। सिरचन ने चाची को अपनी ओर अचरज से घूरते देखकर कहा, “छोटी चाची, जरा अपनी डिबिया का गमकौआ जर्दा तो खिलाना | बहुत दिन हुए…”

चाची कई कारणों से जली-भुनी रहती थी, सिरचन से।

गुस्सा उतारने का ऐसा मौका फिर नहीं मिल सकता।

झनकती हुई बोली, “मसखरी करता है? तुम्हारी बढ़ी हुई जीभ में आग लगे। घर में भी पान और गमकौआ जर्दा खाते हो? मेरा कलेजा धड़क उठा… यत्परो नास्ति!

बस, सिरचन की उँगलियों में सुतली के फन्दे पड़ गए। मानो, कुछ देर तक वह चुपचाप बैठा पान को मुंह में घुलाता रहा। फिर, अचानक उठकर पिछवाड़े पीक थूक आया। अपनी छुरी, हँसिया वगैरह समेट-सम्हालकर झोले में रखे। टंगी हुई अधूरी चिक पर एक निगाह डाली और हनहनाता हुआ आँगन से बाहर निकल गया।

चाची बड़बड़ायी- “अरे बाप रे बाप! इतनी तेज़ी! कोई मुफ्त में तो काम नहीं करता। आठ रुपये में मोहर छापवाली धोती आती है | इस मुँहझौंसे के न मुँह में लगाम है, न आँख में शील। पैसा खर्च करने पर
सैकड़ों चिकें मिलेंगी। बाँतरटोली की औरतें सिर पर गट्ठर लेकर गली-गली मारी फिरती हैं।”

मानू कुछ नहीं बोली। चुपचाप अधूरी चिक को देखती रही।… सातों तारे मन्द पड़ गये।

माँ बोली, “जाने दे बेटी! जी छोटा मत कर, मानू! मेले से खरीदकर भेज दूंगी।”

मानू को याद आई, विवाह में सिरचन के हाथ की शीतलपाटी दी थी माँ ने। ससुरालवालों ने न जाने कितनी बार खोलकर दिखलाया था पटना और कलकत्ता के मेहमानों को। वह उठकर बड़ी भाभी के कमरे में चली गई।

मैं सिरचन को मनाने गया। देखा, एक फटी हुई शीतलपाटी पर लेटकर वह कुछ सोच रहा है।

मुझे देखते ही बोला, “बबुआजी! अब नहीं। कान पकड़ता हूँ, अब नहीं।…मोहर छापवाली धोती लेकर क्या करूँगा? कौन पहनेगा? ससुरी खुद मरी, बेटे-बेटियों को ले गई अपने साथ। बबुआजी, मेरी घरवाली जिन्दा रहती तो मैं ऐसी दुर्दशा भोगता? वह शीतलपाटी उसी की बुनी हुई है। इस शीलतपाटी को छूकर कहता हूँ, अब यह काम नहीं करूँगा।…गाँव-भर में तुम्हारी हवेली में मेरी कदर होती थी।…अब क्या?”

मैं चुपचाप वापस लौट आया। समझ गया, कलाकार के दिल में ठेस लगी है। वह नहीं आ सकता।

मानू कुछ नहीं बोली।…बेचारी! किन्तु, मैं चुप नहीं रह सका-“चाची और मँझली भाभी की नजर न लग जाए इसमें भी!”

मानू को ससुराल पहुँचाने मैं ही जा रहा था।

स्टेशन पर सामान मिलाते समय देखा |

मानू बड़े जतन से अधूरी चिक को मोड़कर लिए जा रही है अपने साथ।

मन-ही-मन सिरचन पर गुस्सा हो आया। चाची के सुर-में-सुर मिलाकर कोसने को जी हुआ।…कामचोर, चटोर!

गाड़ी आई। सामान चढ़ाकर मैं दरवाजा बन्द कर रहा था कि प्लेटफार्म पर दौड़ते हुएं सिरचन पर नजर पड़ी-“बबुआजी!” उसने दरवाजे के पास आकर पुकारा।

“क्या है?” मैंने खिड़की से गरदन निकालकर झिड़की के स्वर में कहा। सिरचन ने पीठ पर लदे हुए बोझ को उतारकर मेरी ओर देखा-दौड़ता आया हूँ।…दरवाजा खोलिए! मानू दीदी कहाँ हैं? एक बार देखू!”

मैंने दरवाजा खोल दिया

“सिरचन दादा!” मानू इतना ही बोल सकी।

खिड़की के पास खड़े होकर सिरचन ने हकलाते हुए कहा –

“यह मेरी ओर से है | सब चीज है दीदी! शीतलपाटी, चिक और एक जोड़ी आसनी, कुश की।”

गाड़ी चल पड़ी।

मानू मोहर छापवाली धोती का दाम निकालकर देने लगी। सिरचन ने जीभ को दाँत से काटकर दोनों हाथ जोड़ दिए।

मानू फूट-फूटकर रो रही थी। मैं बण्डल को खोलकर देखने लगा-ऐसी कारीगरी, ऐसी बारीकी, रंगीन सुतलियों के फन्दों का ऐसा काम, पहली बार देख रहा था।

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